rajasthan 3rd grade teacher recruitment-अब युवाओं को ऑनलाइन आवेदन का इंतजार

Thanks

जिला परिषदों के जरिए होने वाली तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में अब बीएड डिग्रीधारी युवाओं को ऑनलाइन आवेदन शुरू होने का इंतजार है। प्रदेश की ज्यादातर जिला परिषदों ने शिक्षक भर्ती को लेकर विज्ञप्ति भी जारी कर दी है। युवाओं की आवेदन के लिए ज्यादा पदों वाले जिलों पर खास नजर है। जिला परिषदों की ओर से जारी विज्ञप्ति में विषयवार पदों के निर्धारण को लेकर भी अभ्यर्थियों में असमंजस है। भर्ती के लिए अभ्यर्थियों से दो मार्च से ऑनलाइन आवेदन मांगे जाएंगे। आवेदन जमा कराने की अंतिम तिथि दो अप्रेल निर्धारित है।

युवाओं की कठिन राह
जिला परिषदों के जरिए होने वाली तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा में सबसे ज्यादा कठिन राह शेखावाटी के विद्यार्थियों की मानी जा रही है। शेखावाटी के करीब 50 हजार से अधिक टेट पास बीएड डिग्रीधारी युवाओं के मुकाबले काफी कम पद हैं। शेखावाटी के तीनों जिलों में कुल 1805 पदों पर भर्ती होनी है। इनमें सीकर जिले में 704, चूरू में 1081 व झुंझुनूं में 20 पद है। झुंझुनूं जिले में महज 20 पद होने के कारण यहां के अभ्यर्थी नागौर व बाड़मेर सहित अन्य जिलों में आवेदन करने का मानस बना रहे हैं।

विषयों का पता नहीं
शिक्षक भर्ती में द्वितीय स्तर की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों में अभी सिलेबस को लेकर काफी असमंजस है। शिक्षक भर्ती की तैयारी करने
वाले मनोज नेहरा व भंवर बीरड़ा ने बताया कि द्वितीय स्तर में विषयों के लिए 120 अंक निर्धारित किए है। जबकि अभी तक यह तय नहीं हो पाया है कि विषय में कौनेसे विषय शामिल है। उन्होंने बताया कि जिला परिषद की ओर से जारी विज्ञप्ति में सिर्फ 120 अंकों की विषय बताई गई है। इसको भाष्ाा के दो विषयों व कई एक विषय से जोड़कर देखा जा रहा है, लेकिन जिला प्रशासन के अधिकारियों को भी इसकी सही जानकारी नहीं है।

कब आएगा द्वितीय श्रेणी का परिणाम
आरपीएससी की ओर से दिसम्बर महीने में हुई द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा का परिणाम अभी तक नहीं आने के कारण करीब 20 हजार अभ्यर्थियों के सामने अजीब स्थिति खड़ी हो गई है। द्वितीय श्रेणी की परीक्षा देने वाले बृजमोहन महला व कृष्णा कुमारी ने बताया कि पंचायतीराज विभाग ने तृतीय श्रेणी की विज्ञप्ति जारी कर दी है। यदि परीक्षा में चयन हो जाता है तो इस परीक्षा में आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। यदि सलेक्शन नहीं होता है तो अभी से परीक्षा की तैयारी शुरू करनी पड़ेगी।
source- Rajasthanpatrika

Thanks

0 comments:

Post a Comment

Popular Posts