exam.rajpanchyat.gov.in | शिक्षक भर्ती जैसलमेर को मिले 505 पद

Thanks

शिक्षक बनने की होड़ में लगे अभ्यर्थी इन दिनों खासे उत्साहित नजर आ रहे हैं। लम्बे इंतजार के बाद सरकार ने तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती को हरी झंडी दिखा दी है। राज्य भर में 41 हजार शिक्षकों के पदों पर भर्ती प्रक्रिया 2 मार्च से शुरू हो रही है। इस बार जिला परिषद के माध्यम से हो रही भर्ती प्रक्रिया में जिले के अभ्यर्थियों को प्राथमिकता मिलेगी। एक अभ्यर्थी एक ही जिले से आवेदन कर सकेगा जिससे बाहरी जिलों के अभ्यर्थियों के जैसलमेर आने की उम्मीद कम है। इस दौरान नियुक्त होने वाले शिक्षक उसी जिले में ही कार्यरत रहेंगे। शेष त्नपेज १६
बाहरी जिलों के अभ्यर्थी बाजी मार लेते थे:पूर्व में हुई शिक्षक भर्ती परीक्षा में बाहरी जिलों के अभ्यर्थी बाजी मार लेते थे। वर्ष 2005 व 2007-08 में जिले के 1400 पदों पर 70 प्रतिशत अभ्यर्थी बाहरी थे। ऐसे में उन्होंने ज्वॉइन करने के कुछ समय बाद अपने- अपने जिलों के लिए स्थानांतरण करवा लिया जिससे पुन: रिक्त पद हो गए। बाहरी अभ्यर्थियों के आने से स्थानीय अभ्यर्थियों के साथ- साथ जिले की शिक्षण व्यवस्था को भी नुकसान हुआ। लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा।
महासंग्राम के लिए जुटे अभ्यर्थी : शिक्षक भर्ती प्रक्रिया की कवायद लंबे समय से चल रही थी। जिसके चलते अभ्यर्थी काफी समय से तैयारी में लगे हुए हैं। चार वर्षों बाद आई भर्ती के लिए बड़ी संख्या में अभ्यर्थी तैयार हो चुके हैं। इस बार जिला परिषद के माध्यम से हो रही भर्ती प्रक्रिया में हर अभ्यर्थी अपना पूरी ताकत झौंकना चाह रहा है। अभ्यर्थी राजेश ने बताया कि ऐसा मौका पहले कभी नहीं मिला था, रोजाना 5 से 7 घंटे पढ़ाई कर रहा हंू। वहीं प्रीति ने बताया कि मैं पूरी तरह से तैयार हंू। एसटीसी व बीएड धारकों ने गत वर्ष हुई आरटेट परीक्षा में भी कोई कसर नहीं छोड़ी थी। आरटेट उत्तीर्ण अभ्यर्थी पूरी मेहनत से आगामी भर्ती परीक्षा के लिए जुट गए हैं और वे इसे महासंग्राम से कम नहीं समझ रहे हैं।
यह है स्थिति
प्राथमिक
जिले में स्कूलों की संख्या 935
नामांकन 42931
स्वीकृत शिक्षक 1917
कार्यरत 1020
रिक्त 897
उच्च प्राथमिक
स्कूलों की संख्या 310
नामांकन 41210
स्वीकृत शिक्षक 1221
कार्यरत 987
रिक्त 234

1500 से अधिक अभ्यर्थी
एक अनुमान के मुताबिक जिले में एसटीसी व बीएड धारक आर टेट उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की संख्या 1500 के लगभग है। कई अभ्यर्थी इस आंकड़े को कम भी बता रहे हैं। ऐसे में वर्तमान में बेरोजगार शिक्षकों में से 30 से 40 प्रतिशत को सरकारी शिक्षक की नौकरी मिलना लगभग तय है। वहीं ज्यादा अभ्यर्थी नहीं होने से इस बार प्रतिस्पर्धा कम रहेगी।
505 पदों पर होगी भर्ती
राज्य में हो रही 41 हजार पदों की भर्ती में जैसलमेर को 505 पद मिले हैं। जिसमें पहली से पांचवीं तक के लिए 303 और 6 से 8 तक के 202 शिक्षकों की भर्ती होगी। जिले में वर्तमान में कुल 1100 से अधिक पद रिक्त है। इस भर्ती प्रक्रिया से 505 रिक्त पद भर जाएंगे और जिले की शिक्षण व्यवस्था कुछ हद तक मजबूत होगी।
जिले के अभ्यर्थियों को मिलेगी प्राथमिकता
इस बार जिला परिषद से शुरू हो रही भर्ती प्रक्रिया में यह निर्धारित किया गया है कि एक अभ्यर्थी एक ही जगह से आवेदन कर सकेगा और उसे उसी जिले में ही नौकरी करनी पड़ेगी। स्थानांतरण नहीं हो सकेगा। इसके चलते अधिकांश अभ्यर्थी अपने जिलों से ही आवेदन करेंगे। जैसलमेर जिले के अभ्यर्थियों को इससे काफी लाभ मिलेगा।
॥जिला परिषद के माध्यम से पहली बार परीक्षा का आयोजन होगा। जिले में कवायद शुरू हो गई है और 2 मार्च से आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। जिला परिषद अपने स्तर पर पूर्ण रूप से परीक्षा के सफल इंतजाम कर रहा है। ञ्जञ्ज
अब्दुला फकीर, जिला प्रमुख
Source- BHASKAR 
 

Thanks

0 comments:

Post a Comment

Popular Posts