Exam.Rajpanchyat | हर चौथा बनेगा सरकारी शिक्षक

Thanks

अलवर। प्रदेश भर में राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (आरटेट) उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अभ्यर्थियों ने एक-दूसरे जिलों में आवेदन नहीं किए तो टेट परीक्षा उत्तीर्ण करीब-करीब हर अभ्यर्थी सरकारी शिक्षक बन सकता है। कुछ जिलों में टेट परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की कुल संख्या से अधिक शिक्षक भर्ती के पदों की संख्या है। स्केल प्रथम (कक्षा पहली से पांचवीं) की परीक्षा देने के योग्य अभ्यर्थियों में से हर छठा अभ्यर्थी शिक्षक बन जाएगा। इसके अलावा स्केल द्वितीय (कक्षा छठी से आठवीं) परीक्षा के योग्य हर चौथा अभ्यर्थी शिक्षक बन सकेगा।
स्केल प्रथम में 1 लाख 40 हजार अभ्यर्थी - स्केल प्रथम की परीक्षा एस.टी.सी. व बीएड दोनों अभ्यर्थी दे सकते हैं। स्केल प्रथम के लिए एक लाख 40 हजार 174 अभ्यर्थी पात्र हैं, जो परीक्षा देंगे। जबकि स्केल प्रथम के शिक्षकों के पदों की संख्या 10 हजार 609 है। इसके अलावा स्केल द्वितीय के लिए आरटेट उत्तीर्ण अभ्यर्थी 1 लाख 10 हजार हैं और पदों की संख्या 28 हजार 935 पद हैं। औसतन हर चौथा शिक्षक सरकारी शिक्षक बन जाएगा।
पद 20 अभ्यर्थी 22 हजार
कुछेक जिलों में पदों से कई गुना अधिक अभ्यर्थी हैं। प्रदेश में एक मात्र झुन्झुनूं जिला ऎसा है जहां केवल 20 ही पदों पर शिक्षक भर्ती होगी। लेकिन यहां आरटेट उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की संख्या में करीब 20 हजार से अधिक है। इसके अलवा जयपुर जिले में 568 पदों के एवज में जिले में आरटेट उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की संख्या सबसे अधिक 43 हजार है। 
source- Rajasthan patrika

Thanks

0 comments:

Post a Comment

Popular Posts