Rajasthan 3rd Grade teacher

Thanks

राह में "पंचायती" के रोड़े
जयपुर। प्रदेश के लाखों बेरोजगार अभ्यर्थियों की मास्टर बनने की राह में चार बड़े रोड़े हैं जो या तो थर्ड ग्रेड भर्ती परीक्षा को ही अंजाम तक नहीं पहुंचने देंगे या कई योग्य अभ्यर्थियों के सपनों पर पानी फेर देंगे। राज्य की जिला परिष्ादों ने शिक्षक भर्ती की विज्ञप्ति तो निकाल दी है लेकिन इसमें मौजूद विसंगतियां प्रदेश के अभ्यर्थियों के लिए परेशानी बनी हुई हैं। ऎसे में प्री.बीएड, बीएसटीसी और टैट जैसी परीक्षाएं पास कर अब अंतिम पड़ाव पर पहुंचे अभ्यर्थियों को यह नहीं सूझ रहा है कि वे क्या करें...।


रोड़ा 1
टैट के अंक जोड़े

राज्य सरकार ने पिछले वष्ाü शिक्षक भर्ती पात्रता परीक्षा-2011 (टैट) के आयोजन के समय जारी अधिसूचना में स्पष्ट रूप से इसे पात्रता परीक्षा कहा था। अभ्यर्थियों ने भी इसे इस रूप में लिया। अब जारी विज्ञप्तियों में टैट में आए अंकों के 20 प्रतिशत को जोड़ने की घोष्ाणा की गई है। शिक्षक भर्ती संघष्ाü समिति के अध्यक्ष संदीप कलवानियां का कहना है इस मुद्दे को लेकर अभ्यर्थियों ने कोर्ट में रिट भी लगा ली है।

रोड़ा 2
केवल प्रथम लेवल

कक्षा 1 से 5 तक के लेवल की भर्ती के लिए अब बीएड योग्यताधारी आवेदन नहीं कर सकते हैं। जबकि टैट के प्रथम लेवल पर इन अभ्यर्थियों को परीक्षा दिलवाई और सरकार ने टैट की अधिसूचना में इन अभ्यर्थियों को जनवरी 2012 तक एक से पांचवी तक के योग्य माना था और नियुक्ति के बाद प्रारम्भिक शिक्षा में राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिष्ाद की ओर से मान्यता प्राप्त ब्रिजकोर्स करना था। जिसे सरकार ने नहीं करवाया।

रोड़ा 3
एसटीसी से भेदभाव

एसटीसी अभ्यर्थियों का आरोप है कि पूर्व की शिक्षक भर्तियों में उनके लिए 40 प्रतिशत सीटों का आरक्षण था, इस हिसाब से वर्तमान भर्ती में उनके लिए 16400 सीटें बनती हैं। इसके साथ ही एसटीसी के प्रशिक्षण में कक्षा 6 से 8 भी शामिल हैं लेकिन उन्हें मात्र प्रथम लेवल के लिए योग्य माना है। इस मांग को लेकर अभ्यर्थियों ने संघष्ाü समिति के अध्यक्ष उपेन यादव के नेतृत्व में मंगलवार को शिक्षा संकुल में प्रदर्शन किया।

रोड़ा 4
आ गए नए विषय

टैट के अर्हक विष्ाय मूल रूप से सोश्यल स्टडी और साइंस थे। अब गंगानगर जिला परिष्ाद के विज्ञापन में हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, सिंधी, पंजाबी आदि विष्ायों के लिए पद निर्घारित किए हैं। साथ ही एसएस विष्ाय के पद भी दर्शाए हैं। अब टैट में एसएस की अर्हका प्राप्त अभ्यर्थियों को स्पष्ट नहीं हो पा रहा है कि वे एसएस के अलावा किस विष्ाय के लिए आवेदन करें। करौली के महेंद्र पाराशर, विजय शर्मा ने बताया कि यह विरोधाभाष्ाी है।

रोड़ा 5
सीटैट 2बार,टैट नहीं

राज्य के लाखों एसटीसी और बीएड योग्यताधारी टैट के बिना इस भर्ती परीक्षा के पात्र नहीं बन पा रहे हैं। छात्रों की पीड़ा है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से साल में दो बार सीटैट का आयोजन किया गया जबकि राज्य बोर्ड ने मात्र एक बार ही टैट कर इतिश्री कर ली। राजस्थान पत्रिका को ऎसी कई परित्यक्ता महिलाओं ने अपनी व्यथा बताई जो टैट के कारण इस भर्ती से वंचित हो जाएंगी।
source- rajasthan patrika

Thanks

1 comments:

Akshay said...

Get all the information regarding UGC Net Admit Card, exam date or when result comes.
Rajasthan 3rd Grade Teacher Admit Card

Post a Comment

Popular Posts