exam.rajasthan | ग्रेड थर्ड शिक्षक भर्ती : सिलेबस के कारण अटकी परीक्षा की तैयारी

Thanks

सीकर.ग्रेड थर्ड शिक्षक भर्ती परीक्षा की तैयारी के आगे सिलेबस आ रहा है। पंचायत राज मई में परीक्षा करवाना चाहता है। विभाग ने सितंबर 2011 को सिलेबस जारी किया था। उस वक्त विषयवार भर्ती की योजना नहीं थी। जारी सिलेबस में कक्षा छह से आठ तक के लिए विद्यालय विषय के 120 अंक तय किए गए थे।

अभ्यर्थियों का कहना है कि इसमें सिलेबस में क्या आएगा? परीक्षा में कौनसी क्लास तक का सिलेबस होगा यह तय होना बाकी है। सिलेबस में देरी की वजह से तैयारी पर पूरा फर्क पड़ जाएगा। सीकर जिले में कुल 727 के मुकाबले 20 हजार से अधिक अभ्यर्थी शामिल होंगे। सबसे बड़ी परेशानी विज्ञान, गणित व सामाजिक अध्ययन की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के सामने है। क्योंकि इनमें दो से तीन हजार अभ्यर्थी प्रत्येक विषय के लिए फाइट करेंगे।

दो मार्च से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो जाएंगे। कुछ खास बातें कक्षा एक से पांच तथा कक्षा छह से आठ तक के लिए परीक्षा एक ही दिन दो अलग-अलग पारियों में होगी। परीक्षा का समय दो घंटे रहेगा। परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न होंगे। परीक्षा का पूर्णाक 200 रखा गया है। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए प्रश्न का एक तिहाई अंक भी काटा जाएगा। सीनियर सैकंडरी स्तर के कुछ सवाल भी होंगे।

बाजार में अभी तक गाइड भी नहीं कक्षा छह से आठ तक का सिलेबस अभी तक सही तरीके से तय नहीं होने के कारण बाजार में किसी भी प्रकाशक ने गाइड भी नहीं उतारी है। हर कोई इस असमंजस में है कि कक्षा छह व सात का सिलेबस एनसीईआरटी का रहेगा या फिर राजस्थान पाठ्यपुस्तक मंडल का। क्योंकि इन कक्षाओं में अगले साल से एनसीईआरटी का सिलेबस लागू किया गया है।बाजार में किताबें भी आ चुकी है। पंचायत राज विभाग का सिलेबस जारी होने के बाद ही प्रकाशक भी गाइड जारी करेंगे।

Thanks

0 comments:

Post a Comment

Popular Posts