Exam.Rajasthan-शिक्षक भर्ती का सब्जबाग!

Thanks

बांसवाड़ा। प्रदेश में अर्से के बाद हो रही तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया की शुरूआत में ही बेरोजगारों को झटका लगा है। खासकर जनजाति उपयोजना क्षेत्र के बांसवाड़ा जिले में भर्ती के लिए पदों की स्वीकृति का पिटारा खुलने के साथ ही अभ्यर्थियों में निराशा है। इसके पीछे रिक्त पदों एवं बेरोजगारों की फेहरिस्त के बावजूद पद कम स्वीकृत करना मुख्य कारण माना जा रहा है।

41 हजार पदों पर भर्ती की घोषणा के साथ ही प्रशिक्षितों में नौकरी की उम्मीद जगी थी। जिला परिषद के माध्यम से हो रही भर्ती में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री महेंद्रजीत सिंह मालवीया के गृह जिले बांसवाड़ा में प्रावि के 459 व उप्रावि के 101 पद के लिए परीक्षा होगी। इसमें से 536 सामान्य एवं 24 विशेष शिक्षक के पद शामिल हैं। इसमें विभिन्न वर्गोü के लिए गिनेचुने पद हंै।

यह है जिले में रिक्त पदों का गणित
जिले में नॉन प्लान में स्वीकृत बजट अनुसार 2090 स्वीकृत पदों में से 1916 पर शिक्षक कार्यरत हैं। शेष 174 रिक्त हैं। प्लॉन में स्वीकृत 21 पद पूरे रिक्त हैं। इसी प्रकार से पंचायती राज में तृतीय श्रेणी अध्यापक के नॉन प्लान मद में बजट अनुसार स्वीकृत 2799 में से 2241 पदों पर शिक्षक कार्यरत हैं व 558 रिक्त हैं। सीएसएस में1488 स्वीकृत के मुकाबले 1175 पद भरे हैं व 313 रिक्त हैं। इस प्रकार से जिले में कुल 1045 तृतीय श्रेणी शिक्षकों के पद रिक्त हैं।

1998 के बाद ....
इस बार तृतीय श्रेणी अध्यापकों की भर्ती जिला परिषद करेंगी। 1998 के बाद दस साल बाद यह दूसरा मौका है जब तृतीय श्रेणी अध्यापकों की भर्ती परीक्षा का जिम्मा जिला परिषदों को सौंपा गया है। गौरतलब है कि परीक्षा के लिए आवेदन ऑनलाइन भरे जाएंगे। इसकी अंतिम तिथि दो अप्रेल तय की गई हैं।

भेजे थे प्रस्ताव
सरकार स्तर से प्रस्ताव मांगे जाने पर कुल रिक्त पदों के प्रस्ताव भेजे थे। जिले के लिए प्रावि के 469 पद परीक्षा के लिए मंजूर हुए हैं।
रामनाथ चाहील, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद

आंकड़ों का गणित
कुल पद- प्रावि के 469,
सामान्य शिक्षक 441
विशेष शिक्षक- 18
विशेष पिछड़ा वर्ग के लिए चार प्रतिशत आरक्षित- 10 पद
उप्रावि के 101 पदों का गणित
सामान्य शिक्षक के 95 एवं विशेष शिक्षक के 6 पद। 
source- patrika

Thanks

0 comments:

Post a Comment

Popular Posts