Exam.Rajpanchyat.gov.in | शिक्षक भर्ती की तैयारी 'थर्ड' ग्रेड

Thanks

जयपुर। भले ही राज्य सरकार तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा के नाम पर खूब वाहवाही बटोर रही हो, लेकिन सच्चाई यह है कि जिला परिषद सीईओ से लेकर मंत्री तक को यह नहीं पता कि परीक्षा कौन कराएगा, इसके पेपर कौन तैयार कराएगा और यह कैसे होनी है।

जबकि पंचायती राज विभाग द्वारा होने वाली इस परीक्षा के लिए विभिन्न जिला परिषद विज्ञापन देने में लगे हैं। इन्होंने भी आगे की प्रक्रिया के लिए ऊपर से आदेश आने की बात कही। परीक्षा में आवेदन कैसे किया जाए, अभ्यर्थियों में इस पर भी असमंजस है। इसके लिए हैल्पलाइन नहीं बनाई गई है।
जिम्मेदारी से बचे जिम्मेदार
पंचायती राज मंत्री महेंद्र जीत सिंह मालवीय ने कहा कि उन्हें यह नहीं पता कि परीक्षा का आयोजन कौन करवाएगा। हालांकि उन्होंने कहा कि इसकी योजना बन रही है और उस पर अंतिम मुहर मुझे और मुख्यमंत्री को ही लगानी है। वहीं, अतिरिक्त मुख्य पंचायत राज सचिव सी. एस. राजन ने शादी में होने की बात कहकर बाद में संपर्क करने को कह दिया। 
बीएड वाले सिर्फ लेवल 2 के ही योग्य
शनिवार को जारी हुए श्रीगंगानगर, भरतपुर, बारां जिला परिषदों के विज्ञापन में बीएड योग्यताधारियों को सिर्फ लेवल 2 के लिए योग्य बताया गया है। लेवल 2 यानी कक्षा 6 से 8 तक पढ़ाने के योग्य। जबकि इन अभ्यर्थियों को शिक्षक पात्रता परीक्षा (टैट) 2011 में दोनों लेवल की परीक्षा दिलाई गई थी। तब कहा गया था कि बीएड धारी यदि लेवल 1 (कक्षा 1 से 5 तक) भी पास करते हैं तो उन्हें एक ब्रिज कोर्स करना होगा। जनवरी 2012 उस कोर्स की मियाद थी। सरकार ने इस दौरान इस टेस्ट का आयोजन ही नहीं किया। ऎसे में सरकारी गलती या विज्ञापन की गफलत से अभ्यर्थियों में भारी असमंजस है। 
जो आदेश मिलेगा वैसा करेंगे
जयपुर सीईओ सीएल मीणा और श्रीगंगानगर सीईओ बलदेव से सवाल-जवाब
आपने तृतीय श्रेणी परीक्षा का विज्ञापन जारी किया है?
सीईओ जयपुर: पंचायती राज विभाग के निर्देशानुसार विज्ञापन दिया गया है। भर्ती प्रक्रिया का काम निजी एजेंसी को सौंपा है, जो ऑनलाइन फॉर्म लेकर जिला परिषदों के खातों में शुल्क जमा करेंगी।
सीईओ श्रीगंगानगर : ऑनलाइन आवेदन किया जाएगा। विस्तृत जानकारी विज्ञापन में है।
परीक्षी कैसे होगी और पेपर कौन तैयार करवाएगा?
सीईओ जयपुर : अब तक कोई गाइडलाइन नहीं है। जैसा आदेश मिलेगा, वैसे ही काम कर लेंगे।
सीईओ श्रीगंगानगर : कोई आदेश नहीं मिला है। विज्ञापन जारी करने को कहा था, कर दिया। आगे का आदेश मिलने पर काम करेंगे।

source - rajasthan patrika हीरेन जोशी / विकास शर्मा

Thanks

0 comments:

Post a Comment

Popular Posts